केंद्र सरकार ने देश के पश्चिमी तट पर स्थित पांच राज्यों - केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात को आगाह किया कि इस हफ्ते होने वाली भारी बारिश के कारण अचानक से बाढ़ आ सकती है. इससे पश्चिमी घाट से निकलने वाली नदियों का जलस्तर काफी बढ़ सकता है.

जल संसाधन मंत्रालय ने एक परामर्श में कहा कि मौसम विभाग के एक अनुमान के मुताबिक सात से 12 जून के बीच कुछ जगहों पर भारी से भीषण बारिश और कोंकण एवं गोवा, मध्य महाराष्ट्र के दूरदराज के इलाकों में अति भीषण बारिश हो सकती है. मंगलवार को तटीय कर्नाटक में और नौ से 11 जून के बीच पूरे राज्य में जबकि नौ से 10 जून के बीच केरल में दूरदराज के इलाकों में भारी से भीषण बारिश हो सकती है.

इसमें कहा गया कि तापी व तादरी के बीच नदी के बेसिन में, गोदावरी एवं पश्चिम तट के पास उसकी सहायक नदियों, कृष्णा व पश्चिम तट के पास उसकी सहायक नदियों, कावेरी व पश्चिम तट के पास उसकी सहायक नदियों और तादरी व कन्याकुमारी के बीच नदियों में जल स्तर बढ़ सकता है. मुंबई में भीषण बारिश के पूर्वानुमान और दक्षिण-पश्चिम मानसून के कारण ज्वारीय लहरों के आगे बढ़ने के साथ महानगर के कुछ इलाकों के जलमग्न होने की आशंका है.

परामर्श में चेतावनी दी गयी है, ‘बारिश के पूर्वानुमान के साथ पश्चिमी घाट से निकलने वाली और अरब सागर में मिलने वाली नदियों में अचानक बाढ़ आ सकती हैं. चूंकि अधिकतर नदियां सूखी पड़ी हैं, नदी की तलहटी में गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए जरूरी एहतियाती उपाय किए जा सकते हैं क्योंकि (जल) प्रवाह में वृद्धि से अचानक लोग एवं सामान डूब सकते हैं.’
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours