नई दिल्ली I उत्तर भारत में कहर बरपाने के बाद फिर से तूफान लौट आया है. दिल्ली में तूफान ने दस्तक दे दी है. हरियाणा की तरफ से आए तूफान की रफ्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है. एहतियातन यूपी के कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. हरियाणा के बाद मेरठ और गाजियाबाद में सभी स्कूल मंगलवार को बंद रखने के आदेश दे दिए गए हैं. दिल्ली में कल सेकेंड शिफ्ट के स्कूल बंद रहेंगे.
अगले 2-3 घंटे में हरिद्वार, उत्तरकाशी और टिहरी पहुंच सकता है तूफान.
राजस्थान के कई इलाकों में आंधी और बारिश.
गाजियाबाद में भी बंद किए गए सभी स्कूल- कॉलेज.
नोएडा में भी कई स्कूलों के बंद होने की खबर.
हवाई उड़ानों पर भी तूफान का असर, 22 मिनट की देरी से उड़ रहे विमान.
दिल्ली एयरपोर्ट के पास 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवा. 9 फ्लाइट लेट.
उत्तराखंड में अगले 48 घंटे तक सभी अधिकारियों को हाईअलर्ट पर रहने को कहा गया. 70 से 80 किलोमीटर प्रतिघंटे से हवा चलने का अनुमान.
ग्रेटर नोएडा-दादरी की बत्ती गुल, बिजली की गड़गड़ाहट के साथ तेज हवाएं चलनी शुरू.
हाईराइज बिल्डिंग में रह रहे लोग तूफान देखने के लिए बालकनी में न जाएं. ये जानलेवा साबित हो सकता है.
धूलभरी आंधी के चलते विजिबिलिटी काफी कम हुई. यमुना एक्सप्रेस वे पर
मौसम विभाग में डीडीजी देवेंद्र प्रधान ने कहा कि दिल्ली से उत्तर की ओर बादल बढ़ रहे हैं. ये प्री मानसून एक्टिविटी है. ऐसा हर साल होता है. इसको लेकर घबराने की जरूरत नहीं है.
लोग पेड़ों के नीचे न खड़े हों. कारों को पेड़ के नीचे न पार्क करें. छतों और बालकनी पर न जाएं तो बेहतर.
इसका असर उत्तराखंड तक रहेगा. 24 से 36 घंटे तक असर रहेगा.
मौसम वैज्ञानिक महेश पालावत का कहना है कि 8 तारीख तक कुछ-कुछ देर के लिए 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. कुछ इलाकों में हवा की रफ्तार 80 भी हो सकती है. लोग सचेत रहें.
दिल्ली सचिवालय में चल रही है आपातकालीन बैठक.
दिल्ली-एनसीआर के बड़े हिस्से में बिजली गुल.
दिल्ली-NCR में 50 से 60 की रफ्तार से चल रही है हवा.
गाजियाबाद के बड़े इलाके में बिजली गुल.
तूफान ने गुरुग्राम में दस्तक दे दी है. तेज आंधी का कहर, पूरे साइबर सिटी में बिजली गुल. पूरे शहर में रेत का गुबार.
दिल्ली सचिवालय में उच्च स्तरीय बैठक
इस बीच दिल्ली सचिवालय में मुख्य सचिव अंशु प्रकाश ने मौसम विभाग के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की है. इस बैठक में गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी, स्वास्थ्य विभाग, दिल्ली पुलिस, अग्निशमन विभाग समेत सभी अहम विभागों के अधिकारी मौजूद रहे. बैठक में दिल्ली में सेकेंड शिफ्ट में चलने वाले स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है. साथ ही सभी स्कूलों को आउटडोर इवेंट नहीं करने की हिदायत दी गई है.

आपातकालीन टोल फ्री नंबर जारी
इसके साथ ही किसी भी आपात स्थिति के लिए दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की ओर से इमरजेंसी टोल फ्री नंबर (1077) जारी किया गया है. तूफान आने पर क्या करें और क्या न करें, इसकी एडवाइजरी जारी की गई है.

घर से निकलने से पहले देख लें मौसम का मिजाज
स्थानीय मौसम विभाग और भारत सरकार के भू-विज्ञान मंत्रालय के हवाले से कहा गया है कि दिल्ली में दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक 50-50 किमी प्रति घंटे की तेजी से धूल भरी हवाएं चलेंगी और शाम 5.30 बजे यह तूफान अपने चरम पर हो सकता है. दिल्ली पुलिस ने कहा है कि रोजाना सफर करने वाले यात्री घर से निकलने से पहले मौसम का मिजाज जरूर देख लें.

मौसम विभाग की चेतावनी
भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक और केरल आंधी-तूफान से प्रभावित हो सकते हैं. मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर आंधी की आशंका है.

50-70 किमी प्रति घंटे की तूफानी हवाएं चलेंगी
भारतीय मौसम विभाग के अनुसार एनसीआर, जींद, रोहतक, भिवानी और नारनौल में अगरे दो घंटों में बारिश हो सकती है. दिल्ली समेत एनसीआर में अगले 3-4 घंटों में 50-70 किमी प्रति घंटे की गति से तूफानी हवाएं चल सकती हैं.

बुधवार को भी खतरा टला नहीं
अगले 48 घंटे यानी मंगलवार और बुधवार को उत्तर भारत के कई राज्यों में लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दी गई है. हरियाणा में एहतियातन दो दिनों के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं तो राजस्थान में भी दो दिनों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. अब दिल्ली पुलिस और दिल्ली सरकार ने भी अडवाइजरी और अलर्ट जारी किया है.

पाकिस्तान की तरफ से आया रेत का गुबार
राजस्थान से सटी भारत-पाक सीमा पर सोमवार को मौसम के अचानक बदलने के बाद राज्य में अर्लट जारी कर दिया गया है. बीकानेर के सीमावर्ती इलाकों में सोमवार को मौसम ने अचानक करवट ली जिसके बाद खाजूवाला कस्बे में रेत का गुबार उमड़ पड़ा. रेत का यह गुबार पाकिस्तान की तरफ से आया. बीकानेर में करीब 50 किमी. प्रतिघंटा के हिसाब से धूल भरी आंधी चली, जिससे दिन में ही अंधेरा छा गया. बीकानेर के अलावा बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर, नागौर और धौलपुर में भी मौसम बिगड़ रहा है. हनुमानगढ़ और चुरू में भी आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने राजस्थान में अगले 48 घंटे में तूफान की चेतावनी दी है.

हरियाणा में दो दिनों के लिए स्कूल बंद, PMO भी सक्रिय
हरियाणा सरकार ने दो दिन के लिए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी हैं. इस पर पीएमओ ने सवाल पूछा तो मौसम विभाग के (DDGM) देवेंद्र प्रधान का कहना है कि हरियाणा सरकार को स्कूल बंद करने के लिए कोई एडवाइजरी नहीं दी गई है. दरअसल भयंकर तूफान और बारिश की आशंकाओं के बीच हरियाणा सरकार ने सोमवार और मंगलवार को प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी हैं. राज्य के शिक्षा मंत्री रामविलास शर्मा ने इसकी पुष्टि की है. हरियाणा के करीब 350 प्राइवेट औ 575 सरकारी स्कूलों को 2 दिनों तक बंद रखने का आदेश दिया गया है.

अगले 48 घंटे भारी
मौसम विभाग की जानकारी के बाद देश के कुल 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में अलर्ट जारी है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 48 घंटों में कुदरत कहर बरपा सकता है. राजस्थान में धूलभरी आंधी चलने की चेतावनी जारी की गई है, जबकि छह पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की उम्मीद है. महाराष्ट्र के विदर्भ में भी कुछ इलाकों में लू की चेतावनी दी गई है.

कई राज्यों में तेज आंधी की आशंका
विभाग ने मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर और पूर्वोत्तर भारत के तमाम इलाकों में आंधी और तेज हवाओं का दौर जारी रहने के बावजूद राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, भीतरी महाराष्ट्र के सभी इलाकों और तेलंगाना, रायलसीमा तथा भीतरी उड़ीसा के कुछ इलाकों में अगले तीन दिनों तक अधिकतम तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान व्यक्त किया है.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours