देश में 14 सीटों (चार लोकसभा और 10 विधानसभा) पर उपचुनाव और कर्नाटक की एक सीट पर चुनाव के नतीजों में बीजेपी को विपक्षी एकता से तगड़ा नुकसान पहुंचा है. बीजेपी को चार में से दो लोकसभा सीटें गंवानी पड़ी जबकि एक में उसकी और दूसरी पर उसके साथी दल को जीत मिली. महाराष्‍ट्र की भंडारा-गोदिया सीट एनसीपी ने बीजेपी से छीन ली तो यूपी की कैराणा पर राष्‍ट्रीय लोकदल को कामयाबी मिली. बीजेपी ने महाराष्‍ट्र की पालघर और उसके सहयोगी एनपीपीएफ ने नगालैंड सीट को बचा लिया.

वहीं विधानसभा उपचुनावों में बीजेपी को केवल उत्‍तराखंड की थराली सीट पर जीत मिली. कर्नाटक विधानसभा चुनावों की एक सीट का नतीजा भी कांग्रेस के पक्ष में गया. पंजाब में कांग्रेस,बिहार में राजद, पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस, केरल में माकपा,मेघालय में एनपीपी, उत्‍तर प्रदेश में सपा और झारखंड में जेएमएम को जीत मिली.

बीजेपी के लिए सबसे बुरी खबर उत्‍तर प्रदेश से आई. यहां उसके हाथ से कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीट चली गई. सपा, बसपा, कांग्रेस और रालोद की एकजुटता के आगे बीजेपी नाकाम रही. कुछ ऐसा ही हाल झारखंड में रहा जहां पर कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा के सामने बीजेपी कमजोर पड़ गई. सीटवार ऐसा रहा उपचुनावों का परिणाम-

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours