कर्नाटक की जंग बड़ी दिलचस्प हो गई है. मंगलवार को चुनाव के नतीजे आने के बाद सिद्धारमैया ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया है. मतगणना में कांग्रेस और बीजेपी में से कोई भी बहुमत का जादुई आंकड़ा (112 सीटें) नहीं छू पाई. चुनाव में बीजेपी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, लेकिन 104 सीटों पर ही सिमटकर रह गई. कांग्रेस को 78 सीटें और जेडीएस को 38 सीटें मिली हैं. ऐसे में फिलहाल हंग असेंबली की स्थिति बनी हुई है. हालांकि, सूत्रों के मुताबिक, मेघालय और गोवा चुनाव से सबक लेते हुए कांग्रेस ने जेडीएस से 'डील' कर ली है.

इस्तीफा सौंपने के बाद सिद्धारमैया ने बताया कि राज्य का नया सीएम कौन होगा, इसपर जेडीएस से बातचीत के बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा. सिद्धारमैया ने कहा, "हमने फैसला किया है कि कांग्रेस सरकार बनाने में जेडीएसका समर्थन करेगी. यह बीजेपी को सत्ता से बाहर रखने का सबसे अच्छा रास्ता है."

कांग्रेस ने जेडीएस के समर्थन से सरकार बनाने का दावा किया है. सूत्रों के मुताबिक, राज्य का सीएम जेडीएस नेता कुमारस्वामी को बनाया जा सकता है. जेडीएस से बातचीत के बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा. सूत्रों का यह भी कहना है कि कुमारस्वामी 17 मई को सीएम पद की शपथ लेंगे.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours