कर्नाटक चुनाव के नतीजे त्रिशंकु विधासभा की ओर इशारा कर रहे हैं और ऐसा कहा जा रहा है कि कांग्रेस और जेडीएस मिलकर सरकार बना सकते हैं. कांग्रेस नेता और राज्य के मौजूदा मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा है कि उनकी पार्टी सरकार बनाने के लिए जेडीएस को समर्थन देने के लिए तैयार है. वहीं कांग्रेस ने कहा है कि मुख्यमंत्री पद का फैसला जेडीएस करेगी. ऐसे में माना जा रहा है कि देवगौड़ा के बेटे व जेडीएस नेता कुमारस्वामी को अब राज्य के नए मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं.

बीजेपी को अबतक 104 सीट मिले हैं, वहीं कांग्रेस को 78 और जेडीस 38 सीटों पर काबिज है. सूत्रों की मानें तो कांग्रेस हाईकमान ने गुलाम नबी आजाद और केसी वेणुगोपाल को जेडीएस चीफ एचडी देवगौड़ा से बात करने के लिए कहा है.

कर्नाटक में 12 मई को चुनाव खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे आने लगे थे जिसमें त्रिशंकु विधानसभा की बात कही जा रही थी. राजनीतिक विशेषज्ञ भी इस मत पर अलग-अलग थे कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनेगी या फिर कांग्रेस लेकिन ज्यादातर लोगों का मानना था कि किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलेगा.

एबीपी टीवी ने अपने एग्जिट पोल में कांग्रेस को 88, बीजेपी को 107, जेडीएस को 25 और अन्य को 4 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था. जन की बात एग्जिट बोल की बात करें तो इसमें बीजेपी को 105, कांग्रेस को 78, जेडीएस को 37 व अन्य को 2 सीटें मिलने का अनुमान था. वहीं न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को 107, कांग्रेस को 73, जेडीएस को 38 और अन्य को 4 सीटें मिलती दिख रहीं थीं.


इसके अलावा इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया और आजतक के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 106 से 118, बीजेपी को 79 से 82, जेडीएस को 22 से 30 और अन्य को 1 से 4 सीटों का अनुमान जताया गया था. वहीं न्यूज एक्स-सीएनएक्स के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 72 से 78, बीजेपी को 102 से 110, जेडीएस को 35 से 39 और अन्य को 3 से 5 सीटें मिलने का अनुमान था.

इन सबसे इतर रिपब्लिक टीवी ने जेडीएस को 32 से 43 सीटे मिलने का अनुमान लगाया था. आज दो बजे तक जेडीएस ने 38 सीटों पर कब्जा कर लिया. यदि कांग्रेस 79 सीट पा लेती है तो ये दोनो पार्टी सरकार बना सकती है और यदि कांग्रेस बीजेपी को सत्ता से बाहर रखना चाहती है तो जेडीएस के साथ कांग्रेस का गठबंधन उसके लिए अच्छा साबित हो सकता है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours