सरकारी बैंक पीएनबी को चूना लगाने वाले नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के ऊपर जांच एजेंसियों का शिकंजा कसता जा रहा है. पिछले दो सप्ताह में इस मामले की जांच ने रफ्तार पकड़ी है. इधर पंजाब नेशनल बैंक भी आंतरिक जांच के सहारे इस बात को जानने की कोशिश में जुटा हुआ है कि कहीं उसके घर में और गड़बड़ी तो नहीं है.

पीएनबी को नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने 14 हजार करोड़ रुपए का चूना लगाया है. लेकिन इस मामले में जांच एजेंसियां जो खुलासे कर रही हैं उनके मुताबिक खुद उस बैंक के कई अधिकारी संदेह के घेरे में हैं. सीबीआई ने बैंक के कुछ बड़े अधिकारियों पर इस घोटाले की जानकारी होने का आरोप लगाया है. सीबीआई को जो अभी नवीनतम सुबूत मिले हैं उनके मुताबिक बैंक का इस घोटाले से पीड़ित होने का दावा ध्वस्त होता प्रतीत हो रहा है.

देश के सरकारी बैंकों में सबसे बड़ी जालसाजी की घटनाओं में से एक पीएनबी मामले में बैंक निश्चित रूप से पीड़ित नहीं है. सीबीआई के मुताबिक दरअसल बैंक के बड़े अधिकारियों को अच्छी तरह से पता था कि उनके मुंबई के ब्रैडी हाउस ब्रांच में क्या गोरखधंधा चल रहा है. इतना ही नहीं उन अधिकारियों को बैंक की दो विदेशी शाखाओं, हॉन्गकांग और दुबई शाखा में क्या खेल खेला जा रहा है उसकी भी पूरी जानकारी थी.

जब ये घोटाला उजागर हुआ तो पंजाब नेशनल बैंक ने बड़ी चालाकी से घोटाले का पूरा आरोप विदेशी शाखाओं पर लगा दिया. बैंक ने विदेशी शाखाओं पर निशाना साधते हुए कहा था कि संदेह होने के बावजूद विदेशी शाखाओं ने इस मामले को रिपोर्ट नहीं किया था. लेकिन एक सनसनीखेज खुलासे में इस बात का पता चला है कि पीएनबी की दुबई और हॉन्गकांग शाखा एक जटिल आर्थिक घोटाले में लगी हुई थी. इस मामले की जांच कर रहे जांचकर्ताओं को कुछ ऐसे सुबूत मिले हैं जिससे इस बात का पता चलता है कि हॉन्गकांग और दुबई शाखा जिस गोरखधंधे में जुटे हुए थे उसकी जानकारी पूरी तरह से बड़े अधिकारियों को थी.



फ़र्स्टपोस्ट को इस संबंध में मिली एक्सक्लूसिव जानकारी यहां है- 18 अगस्त 2011 को पीएनबी की ब्रैडी हाउस ब्रांच ने 1.4 मिलियन डॉलर का बॉयर्स क्रेडिट पीएनबी की दुबई ब्रांच (506844, दुबई,एई,संयुक्त अरब अमीरात) को किया. कट और पॉलिश्ड डायमंड्स के आयातक और निर्यातक दोनों नीरव मोदी ग्रुप के ही थे. फायरस्टार डायमंड लिमिटेड,सूरत और फायरस्टार डायमंड इंक,यूएस. उस दिन शाम में 16:49 पर पीएनबी दुबई को एक स्विफ्ट संदेश भेजा गया था जिसमें लिखा हुआ था कि कृपया 1,499,735 डॉलर्स के बॉयर्स क्रेडिट को उपर्युक्त आयात लेनदेन के लिए 71 दिनों के लिए विस्तारित करें और उस रकम को हमारे डायचे बैंक ट्रस्ट कंपनी,न्यूयार्क (स्विफ्ट कोड BKTRUS33) के नोस्त्रो अकाउंट में क्रेडिट कर दें.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours