कर्नाटक में पिछले काफी दिनों से चल रही राजनीतिक उठापटक अब खत्म हो गई है. बीजेपी की येदियुरप्पा सरकार गिरने के बाद अब कांग्रेस-जेडीएस की नई सरकार शपथ लेने को तैयार है. मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी आज नई दिल्ली आएंगे. यहां कुमारस्वामी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे.

दिल्ली आने से पहले कुमारस्वामी ने बताया कि वह सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे और सरकार के पांच साल के कार्यकाल के लिए आशीर्वाद लेंगे. कुमारस्वामी बोले कि बैठक में कैबिनेट से मुद्दों पर भी बात होगी. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि अभी तक किसको कौन-सा मंत्रालय मिलेगा, ये तय नहीं हुआ है. गौरतलब है कि कुमारस्वामी बुधवार (23 मई) को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

दिल्ली आने से पहले कुमारस्वामी बेंगलुरु में ही कई मंदिरों में माथा टेकेंगे. कुमारस्वामी सोमवार को दिल्ली आने से पहले लक्ष्मीनरसिम्हा मंदिर, हरदनहली शिव मंदिर, रंगनाथ मंदिर, यलिमलका मंदिर में माथा टेकेंगे. इसी के बाद वह दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

कुमारस्वामी सोनिया गांधी और राहुल गांधी को शपथग्रहण में शामिल होने का निमंत्रण भी देंगे. कुमारस्वामी ने खुद यह बात कही थी कि वह व्यक्तिगत तौर दोनों नेताओं को बेंगलुरु आकर सरकार के शपथग्रहण में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित करेंगे
.
कुमारस्वामी का कार्यक्रम -
11.30 AM: बेंगलुरु से दिल्ली के लिए रवाना
02.20 PM: दिल्ली में लैंडिंग
03.30 PM: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात
04.30 PM: यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी से मुलाकात
06.00 PM: दिल्ली से बेंगलुरु रवाना
कुमारस्वामी के अलावा कर्नाटक कांग्रेस के नेता भी सोमवार को दिल्ली में होंगे. कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जी. परमेश्वरा ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, डी. के. शिवकुमार के साथ वह सोमवार को दिल्ली जाकर सरकार गठन पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी से बातचीत करेंगे.

शपथ ग्रहण में विपक्ष करेगा 'शक्‍त‍ि प्रदर्शन'
गौरतलब है कि कुमारस्वामी सरकार के शपथ समारोह में विपक्ष की ओर से शक्ति प्रदर्शन की तैयारी की गई है. राहुल गांधी, सोनिया गांधी के अलावा तेलंगाना राष्ट्र समिति प्रमुख के. चंद्रशेखर राव, बीएसपी प्रमुख मायावती, सपा नेता अखिलेश यादव, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी, तेजस्वी यादव, डीएमके नेता कनिमोझी समेत अन्य दिग्गज नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है. कुमारस्‍वामी ने सभी क्षेत्रीय नेताओं को व्यक्तिगत तौर पर समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours