भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि कर्नाटक में अगली सरकार उनकी पार्टी ही बनाएगी. शाह ने पणजी के पास डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में लगभग 15 हजार भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘कर्नाटक में 15 मई की शाम चुनाव परिणामों के बाद भाजपा सरकार बनाएगी.’’

कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा में से 222 सीटों के लिए शनिवार को वोट डाले गए थे. नई सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी या गठबंधन को 112 विधायकों के समर्थन की आवश्यकता होगी.

चुनाव बाद सर्वेक्षणों में त्रिशंकु विधानसभा की बात कही जा रही है. ज्यादातर सर्वेक्षणों में कहा गया कि भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी और कांग्रेस दूसरे नंबर पर रहेगी. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की पार्टी जनता दल सेक्यूलर (जेडीएस) किंगमेकर के रूप में उभर सकती है.

इस बैठक के दौरान अमेरिका में इलाज करा रहे गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का एक वीडियो संदेश भी चलाया गया. उन्होंने अपने संदेश में कहा कि वह अगले कुछ हफ्तों में लौट आएंगे.


रक्षामंत्री के रूप में पर्रिकर के कार्यकाल को याद करते हुए शाह ने उन्हें ‘‘कठोर परिश्रमी और प्रशासन पर पकड़ रखने वाला व्यक्ति’’ करार दिया.

राज्य में खनन संकट पर शाह ने कहा कि मुद्दे का समाधान केवल अदालत के जरिए होगा. उन्होंने कहा, ‘‘मैं मुद्दे पर ज्यादा नहीं बोलना चाहता, लेकिन मैं गोवा के लोगों से कहना चाहता हूं कि अदालत के आदेश की वजह से उत्पन्न खनन संकट का समाधान केवल अदालत के माध्यम से ही होगा.’’

गोवा सरकार ने फरवरी में आए उच्चतम न्यायालय के उस आदेश के खिलाफ पिछले हफ्ते पुनर्विचार याचिका दायर करने का फैसला किया था जिसमें 2015 में 88 कंपनियों को दिए गए लौह अयस्क खनन पट्टे के दूसरे नवीनीकरण को रद्द कर दिया गया था. इससे तटीय राज्य में खनन उद्योग ठप हो गया.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours