1. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बाढ़ और बारिश के कारण राज्य को आश्वासन में तत्काल राहत के रूप में 100 करोड़ रूपए की घोषणा की है। पीएम मोदी ने आज 100 करोड़ रुपये के अतिरिक्त 500 करोड़ रुपये की अनुदान की घोषणा की है

2. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बाढ़ प्रभावित राज्य के लिए 10 करोड़ रुपये सहायता की घोषणा की है और यह भी कहा कि सभी एएपी विधायकों और सांसदों के एक महीने के वेतन राज्य को दी जाएगी। कांग्रेस सांसदों और विधायकों ने भी अनुपालन किया है और एक महीने का वेतन दान करने का वचन दिया है बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी करोड़ 10 रुपये की सहायता की घोषणा की है और इसी तरह, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक अतिरिक्त रुपये नौकाओं के साथ 245 आग कर्मियों के साथ-साथ 5 करोड़ पहले मंजूर रुपये 5 करोड़ की सहायता की घोषणा की।

3. कई अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री ने बाढ़ प्रभावित केरल के लिए अपने संबंधित मुख्यमंत्री राहत निधि से मौद्रिक राहत की घोषणा की है। तमिलनाडु (करोड़ 10 रुपये) और आंध्र प्रदेश (करोड़ 10 रुपये) पड़ोसी, पुडुचेरी (रू 1 करोड़), झारखंड (5 करोड़ रु), महाराष्ट्र (20 करोड़ रुपए), गुजरात (करोड़ 10 रुपए), पंजाब (10 करोड़ रुपये ), तेलंगाना (25 करोड़ रुपए), बिहार (10 करोड़ रुपए), हिमाचल प्रदेश (5 करोड़ रुपये), उत्तराखंड (5 करोड़ रु), छत्तीसगढ़ (रु 3 करोड़) मध्य प्रदेश (करोड़ 10 रुपये), कर्नाटक (10 करोड़ रुपये ), दान के हिस्से के रूप में पश्चिम बंगाल (10 करोड़ रुपये) और मणिपुर (2 करोड़ रुपये)।

4. कांग्रेस की मांग की जबकि केरल में आपदा 'राष्ट्रीय आपदा' के रूप में कहा जा करने के लिए, पूर्व जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि वह बाढ़ से तबाह राज्य के लिए एक महीने का वेतन दान करेंगे और ऐसा करने के लिए राज्य में उनके सहयोगियों से अपील की एक ही। तमिलनाडु आईएएस अधिकारियों ने केरल में बाढ़ राहत में एक दिन का वेतन दिया है। इस्लामी सेंटर ऑफ इंडिया ने मुसलमानों से केरल बाढ़ पीड़ितों को 10 प्रतिशत ईद बजट दान करने का आग्रह किया

केरल सीएम के राहत निधि में आप दान कैसे कर सकते हैं इस पर एक कदम-दर-चरण मार्गदर्शिका

5. विभिन्न व्यापारियों और व्यक्तियों को भी एनआरआई व्यापारी एम ए युसूफ अली, जो रुपये का दान दिया 5 करोड़ सहित केरल में राहत कार्य में मदद करने के मौद्रिक धन दान की है। केरल से हाल ही में 21 वर्षीय छात्र जो मछलियों को बेचने के लिए trolled किया गया था, हानान भी मुख्यमंत्री राहत कोष है कि वह लोगों से प्राप्त किया था अपनी पढ़ाई निधि और उसके परिवार की देखभाल करने की दिशा में 1.5 लाख रुपये का दान दिया। तमिलनाडु राजनीतिक दल डीएमके ने भी 1 करोड़ रुपये दान किए बीजेपी के सांसद वरुण गांधी ने सीएमआरडीएफ को 2 लाख रुपये का दान दिया है और अन्य राजनेताओं से भी फंड में योगदान देने का आग्रह किया है। अटॉर्नी जनरल कश्मीर कश्मीर वेणुगोपाल रुपये 1 करोड़ दान दिया है, जबकि पथानामथिट्टा जिले से एक केरल पादरी बाढ़ में उन लोगों के मृत दफनाने के लिए अपने देश के 25 सेंट की पेशकश की।

6. हस्तियाँ कमल हासन, सूर्या प्रत्येक 25 लाख रुपये का योगदान दिया और अभिनेता सिद्धार्थ लोगों से आग्रह किया #KeralaFloodRelief चुनौती में हिस्सा लेने से केरल के मुख्यमंत्री राहत कोष में दान करने के लिए। तमिल अभिनेता धनुष ने 15 लाख रुपये का योगदान दिया, जबकि विशाल और शिवकार्तिकेयन ने 10 लाख रुपये दिए। तेलुगू अभिनेता विजय ने 5 लाख रुपये का दान दिया, एक और दक्षिण अभिनेत्री अनुपमा परमेस्वरन ने 1 लाख रुपये का दान दिया। तमिल अभिनेता विजय सेतुपति ने 25 लाख रुपये और अभिनेत्री रोहिणी को राहत निधि में 2 लाख रुपये का दान दिया तेलुगु अभिनेता प्रभा, अलू अर्जुन और विजय देवरकोंडा ने भी बचाव के लिए दान किया है। नवीनतम रिपोर्टों के मुताबिक, दक्षिण सुपरस्टार रजनीकांत ने घोषणा की है कि वह 15 लाख रुपये दान करेंगे जबकि निर्देशक शंकर ने केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए 10 लाख रुपये का आश्वासन दिया है।

6. अम्मा, संगठन है जो जांच के दायरे में था केरल में हाल ही में 10 रु लाख का दान दिया, जबकि मलयालम अभिनेता Mammooty और डलकर सलमान रुपये 15 लाख और 10 लाख रुपये क्रमशः योगदान दिया। मलयालम फिल्म उद्योग के सुपरस्टार मोहनलाल ने सीएमडीआरएफ को 25 लाख रुपये दिए जबकि, अभिनेता जयसूर्या ने परवुर में राहत शिविरों में कैदियों को जरूरी वितरित किया।

7. बॉलीवुड अभिनेता के एक नंबर भी सोनाली बेंद्रे, जो उच्च ग्रेड कैंसर से जूझ रहा है और न्यूयॉर्क में तैनात है लोगों से कहा है कि बाहर आने और दान करने के लिए सहित मुख्यमंत्री राहत कोष में योगदान के लिए उनके प्रशंसकों का आग्रह किया है। ज्यादातर बॉलीवुड हस्तियां अभिषेक बच्चन, अनुष्का शर्मा और भुमी पेडनेकर जैसे प्रशंसकों तक पहुंचने के लिए ट्विटर पर आईं। जॉन अब्राहम ने अपनी नवीनतम फिल्म 'सत्यमेवा जयते' की सफलता रद्द कर दी और इसके बजाय केरल के बाढ़ पीड़ितों के लिए अपनी चिंताओं को दृढ़ता से आवाज उठाई। बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान सेलिब्रिटी के बैंडवागोन में शामिल होने के लिए नवीनतम थे और केरल का समर्थन करने के लिए अपने प्रशंसकों से आग्रह किया।

8. टेलीविजन विशाल, स्टार इंडिया ने 2 करोड़ रुपये दान किए जबकि दक्षिण क्षेत्रीय टेलीविजन सन टीवी नेटवर्क ने राहत निधि की ओर 1 करोड़ रुपये का दान दिया। कंपनी के बयान के अनुसार एशियानेट कर्मचारियों ने 25 लाख रुपये का वचन दिया है। स्टार इंडिया ने जोंज नामक एनजीओ के साथ भी जरूरी चीजों की आपूर्ति के लिए साझेदारी की है।

9. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए 2 करोड़ रुपये दान किए हैं। उन्होंने फीस छूट दी है
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours