कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी आज अपनी दो सदस्यीय कैबिनेट का विस्तार करेंगे. इसके तहत 20 से ज्यादा मंत्री शपथ लेंगे. सूत्रों के मुताबिक जेडीएस के नौ नए मंत्री शपथ लेंगे. जबकि कांग्रेस के 12 विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को दिल्ली में कर्नाटक के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक के बाद नामों को अंतिम रूप दिया. इस बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर और पार्टी के बाक़ी दूसरे नेता दिनेश गुंडू राव, डीके शिवकुमार और केसी वेणुगोपाल मौजूद थे.

हालांकि कांग्रेस की तरफ से कैबिनेट विस्तार को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन कहा जा रहा है कि करीब 12 मंत्रियों के नाम को राहुल गांधी ने हरी झंडी दी है. जिसमें डीके शिवकुमार का नाम शामिल हैं. उन्हें एक अहम पोर्टफोलियो मिल सकता है.

कहा जा रहा है कि मंत्रियों की लिस्ट को आखिरी रूप देने के लिए राहुल गांधी ने कर्नाटक के नेताओं से एक घंटे से ज्यादा देर तक मुलाकात की. मंत्रियों की लिस्ट में सभी वर्गों और क्षेत्रों को समान प्रतिनिधित्व देने की कोशिश की गई है. इतना ही नहीं सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट का विस्तार अगले साल के लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए किया गया है, जहां दोनों पार्टी एक साथ चुनाव लड़ेगी.



गठबंधन सरकार की कामकाज़ पर विपक्षी दल की खास नजर है. अगर सरकार ने कोई ग़लत काम किया तो बीजेपी इसे मुद्दा बना सकती है. सूत्रों ने कहा कि किसी भी विवाद से बचने के लिए दोनों पक्ष कुछ पोर्टफोलियो खाली रख सकते हैं.

बीएसपी के एकमात्र विधायक एन महेश भी कैबिनेट विस्तार का हिस्सा होंगे और उन्हें एक प्रमुख पोर्टफोलियो दिया जाएगा. जेडीएस के महासचिव दानिश अली ने कहा, "हम अपने चुनाव पूर्व सहयोगी बीएसपी के विधायक को कैबिनेट में खास जगह देंगे."

उन्होंने ये भी बताया कि बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कैबिनेट विस्तार समारोह में भाग लेने के लिए अपने वरिष्ठ नेता सतीश चंद्र मिश्रा को नियुक्त किया है. ये पहली बार है कि बीएसपी उत्तर प्रदेश के बाहर किसी सरकार का हिस्सा होगी.

कुमारस्वामी ने कहा है कि 'दो से तीन पद फिलहाल खाली रहेंगे' जिन्हें बाद में भर दिया जाएगा. बैठक के बाद, उपमुख्यमंत्री और केपीसीसी प्रमुख जी परमेश्वर ने कहा कि मंत्रीमंडल में सीनियर और जूनियर दोनों तरह के मंत्री होंगे. इससे पहले अटकलें लगाई जा रही थी कि सीनियर नेताओं को नजरअंदाज किया जाएगा.
आपको बता दें कि 23 मई को सिर्फ मुख्यमंत्री कुमारस्वामी और उपमुख्यमंत्री परमेश्वर ने शपथ ली थी. मंत्रालय के बंटवारे के तहत कांग्रेस के कुल 22 मंत्री होंगे जबकि जेडीएस के 12 विधायकों को भी मौका दिया जाएगा.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, राज्यपाल वजुभाई वाला राजभवन में दोपहर 2:12 बजे नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.

मंत्रालय के बंटवारे के तहत जो समझौता किया गया है उसके तहत कांग्रेस को गृह, सिंचाई, बैंगलोर शहर विकास, उद्योग और चीनी उद्योग, स्वास्थ्य, राजस्व, शहरी विकास, ग्रामीण विकास, कृषि, कानून और संसदीय मामलों और आईटी / बीटी का पोर्टफोलियो मिलेगा. जबकि जेडीएस को वित्त, उत्पाद शुल्क, सूचना, खुफिया, लोक निर्माण विभाग, विद्युत, सहयोग, पर्यटन, शिक्षा और परिवहन का पोर्टफोलियो में दिया जाएगा.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours