छोटे स्कोर वाले रोमांचक मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने बाजी मार ली और आईपीएल के 11वें सीजन के सीधे फाइनल में जा पहुंची. चेन्नई ने 5 गेंदें शेष रहते 8 विकेट पर 140 रन बनाकर सनराइजर्स हैदराबाद को 2 विकेट से मात दे दी. तारीफ करनी होगी फाफ डु प्लेसिस (42 गेंदों पर नाबाद 67 रन) की, जिन्होंने सनराइजर्स के गेंदबाजों का जमकर सामना किया. आखिरी 6 गेंदों में जब जीत के लिए 6 रनों की दरकार थी, तब उन्होंने छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी. मैन ऑफ द मैच प्लेसिस ने अपनी पारी में 4 छक्के और 5 चौके लगाए.

हैदराबाद पर भारी पड़ी 27 रनों की भागीदारी
सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से सिद्धार्थ कौल, राशिद खान और संदीप शर्मा ने 2-2 विकेट लेकर चेन्नई को मुश्किल में डाल दिया था. इसकी शुरुआत भुवनेश्वर कुमार ने पहले ही ओवर में विकेट लेकर कर दी थी. लेकिन, 9वें विकेट के लिए डु प्लेसिस और शार्दुल ठाकुर के बीच 27 रनों की नाबाद साझेदारी हैदराबाद पर भारी पड़ी. इस छोटी, लेकिन निर्णायक साझेदारी के दौरान प्लेसिस ने 3 गेंदों में 11 और शार्दुल ने 5 गेंदों में 15 रन बनाए.

अब सनराइजर्स हैदराबाद के लिए क्या बचा है
अब हैदराबाद के लिए एक मौका बचा है. उसे अब 25 मई को क्वालिफायर-2 में खेलना पड़ेगा, जहां उसका मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच 23 मई को खेले जाने वाले एलिमिनेटर की विजेता टीम से होगा. और इसके बाद क्वालिफायर-2 जीतने वाली टीम फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स से 27 मई को मुंबई में भिड़ेगी.

चेन्नई FACT
इसके साथ ही 9 आईपीएल सीजन में रिकॉर्ड 7वीं बार चेन्नई ने फाइनल में जगह बनाई.

गेंदबाजों ने हैदराबाद की उम्मीदें बढ़ाई थीं
मुश्किल हालात में हरभजन सिंह (2) रन आउट हो गए. चेन्नई को 113 रनों पर आठवां झटका लगा. दीपक चाहर (10) को कार्लोस ब्रेथवेट ने शानदार कैच लेकर लौटाया, गेंद संदीप शर्मा की थी. 92 रनों पर टीम ने 7वां विकेट गंवाया. इससे पहले रवींद्र जडेजा (3) को संदीप शर्मा ने अपनी ही गेंद पर लपक लिया. चेन्नई का 62 रनों के स्कोर पर छठा विकेट गिरा.
राशिद खान की जबर्दस्त गेंदबाजी के आगे ड्वेन ब्रावो (7) भी फेल हुए, उनका कैच शिखर धवन ने लपका. 57 रनों के स्कोर पर चेन्नई ने अपना पांचवां विकेट खो दिया.विकेटों के पतझड़ के बीच कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (9) भी खुद को रोक नहीं पाए. उन्हें अफगानी लेग स्पिनर राशिद खान ने छकाया और बोल्ड कर दिया. 39 रनों पर चेन्नई को चौथा झटका लगा.

सुरेश रैना (22) ने जमने की कोशिश की, लेकिन चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर सिद्धार्थ कौल ने उन्हें बोल्ड कर चेन्नई को दूसरा झटका दिया. अगली गेंद पर अंबति रायडू (0) भी बच नहीं पाए और वह भी बोल्ड हो गए. 24 के स्कोर पर चेन्नई ने तीन विकेट खो दिए.
सिद्धार्थ कौल ने लगातार गेंदों में रैना और रायडू को बोल्ड किए. (BCCI)
चेन्नई की ओर से शेन वॉटसन और फाफ डु प्लेसिस ने पारी की शुरुआत की. लेकिन पहला ओवर फेंक रहे भुवनेश्वर कुमार ने पांचवीं गेंद पर वॉटसन को शून्य पर लौटाया. विकेटकीपर श्रीवत्स गोस्वामी ने वह कैच लपका. बिना खाता खुले चेन्नई को पहला झटका लगा.

क्वालिफायर-1 जीतने के लिए चेन्नई को 140 का टारगेट
चेन्नई सुपर किंग्स को क्वालिफायर-1 जीतने के लिए 140 रनों का लक्ष्य मिला. सनराइजर्स हैदराबाद निर्धारित 20 ओवरों में 139/7 रन ही बना पाई. चेन्नई ने इस मुकाबले में पहली ही गेंद से ऐसा दबाव बनाया कि सनराइजर्स उससे उबर नहीं पाए. अंतिम ओवरों में कार्लोस ब्रेथवेट ने 29 गेंदों में चार छक्के और एक चौके की मदद से नाबाद 43 रन बनाकर टीम को सहारा दिया
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours