कर्नाटक कि सियासत में बुधवार को एक नए अध्याय ही शुरुआत हुई. राज्य में कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन सरकार बनी. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे कुमारस्वामी ने सीएम पद की शपथ ली, जबकि कांग्रेस नेता जी. परमेश्वर डिप्टी सीएम बने. सीएम बनने के बाद कुमारस्वामी शुक्रवार को फ्लोर टेस्ट देंगे. विधानसभा में बहुमत साबित होने के बाद कैबिनेट का विस्तार होगा. फिर मंत्रियों के बीच पोर्टफोलियों का बंटवारा होगा. 25 मई को दोपहर 12:15 में कर्नाटक विधानसभा का सत्र बुलाया गया है.

सीएम बनते ही कांग्रेस ने दो बड़े ऐलान किए. कुमारस्वामी ने कहा कि कांग्रेस-जेडीएस मिलकर साल 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ेगी. वहीं, उन्होंने किसानों के कर्ज माफी की घोषणा भी कही.

कुमारस्वामी के कैबिनेट में कांग्रेस-जेडीएस के मंत्रियों की संख्या को लेकर भी सहमति बन गई है. कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने बताया, "मीटिंग में कैबिनेट विस्तार को लेकर चर्चा हुई. 34 मंत्रियों में से 22 कांग्रेस से होंगे. जबकि, सीएम समेत 12 मंत्री जेडीएस से होंगे."

शपथ ग्रहण में शामिल हुए 11 दलों के नेता



बेंगलुरु में आयोजित कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन हुआ. शपथ ग्रहण समारोह में 11 दलों के नेता एक साथ नजर आए. ये नजारा आपातकाल के बाद कांग्रेस के खिलाफ जनता पार्टी के साथ आए दलों की याद ताजा करा रहा था.

शपथ समारोह में कौन-कौन आया?
जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री और एचडी कुमारस्वामी के पिता एचडी देवेगौड़ा, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, बसपा प्रमुख मायावती, आरजेडी नेता और बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) के प्रमुख अजीत सिंह, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सीपीआई (एम) के नेता सीताराम येचुरी, सीपीआई के वरिष्ठ नेता डी राजा, कांग्रेस के नेता व पुद्दुचेरी के मुख्यमंत्री नारायणसामी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे समेत विभिन्न दलों के कई दिग्गज नेता मौजूद रहे.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours