नई दिल्ली । 16 लाख विद्यार्थियों का इंतजार आज खत्म हो जाएगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
(सीबीएसई) मंगलवार शाम चार बजे दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी करेगा, जिसके बाद छात्र व अभिभावक सीबीएसई की अधिकृत वेबसाइट या गूगलके जरिये परिणाम देख सकेंगे। सीबीएसई ने इस वर्ष आठ साल बाद 10वीं के छात्रों के लिए बोर्ड अनिवार्य किया था।
इसके तहत पांच मार्च से 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हुई थीं, जो घोषित कार्यक्रम के अनुसार 11 अप्रैल तक आयोजित होनी थी, लेकिन परीक्षा के दौरान 12वीं अर्थशास्त्र व 10वीं गणित का प्रश्न पत्र लीक हो गया। इस वजह से सीबीएसई ने 26 अप्रैल को 12वीं के छात्रों के लिए दोबारा अर्थशास्त्र की परीक्षा आयोजित की। जबकि गणित की परीक्षा को दोबारा न आयोजित करने का फैसला लिया था।
इस कारण आशंका लगाई जा रही थी कि सीबीएसई परीक्षा परिणाम जारी करने में देरी कर सकता है, लेकिन सीबीएसई ने 26 मई को 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया। छात्र-छात्राएं 10वीं का परीक्षा परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in या फिर cbseresults.nic.in पर चेक कर सकेंगे। परिणाम के लिए सबसे पहले उपरोक्त वेबसाइट में से किसी एक पर क्लिक करें, जहां सीबीएसई का परीक्षा परिणाम का एक टैब मिलेगा। इसमेंअपना रोल नंबर डालें। इसके बाद पूरी मार्कशीट दिख जाएगी।

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours