नई दिल्ली. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर पर मोहम्मद अली जिन्ना की तारीफ करने का आरोप लगाया। कथित तौर पर उन्होंने पाकिस्तान में जिन्ना को कायदे आजम (महान व्यक्ति) कहा है। वे वहां एक कार्यक्रम में शामिल होने गए हैं। शाह ने शनिवार को अपने ट्वीट में कहा कि कांग्रेस और पाकिस्तान के बीच साझा समझ का गजब तालमेल है। उन्होंने कांग्रेस पर गुजरात चुनाव की तरह ही कर्नाटक चुनाव में भी पाकिस्तान को शामिल करने का आरोप लगाया


पाक ने मनाई टीपू सुल्तान की जयंती: शाह
- शाह ने ट्वीट में लिखा, "कल पाकिस्तान सरकार ने टीपू सुल्तान को याद किया था, जिसकी जयंती कांग्रेस धूमधाम से मनाती है और आज मणिशंकर अय्यर ने जिन्ना की तारीफ की है।"



पहले भी पाकिस्तान की तारीफ कर चुके मणिशंकर
- मणिशंकर को गुजरात चुनाव में मोदी पर विवादित बयान देने के बाद पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया गया था। इसके दो महीने बाद ही अय्यर ने पाकिस्तान जाकर विवादित बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान बातचीत की नीति अपना रहा है और इस पर मुझे गर्व है। हालांकि, उन्होंने भारत पर बातचीत की नीति ना अपनाने का आरोप लगाया था।



जिन्ना की तारीफ करके अडवाणी भी फंस चुके मुश्किल में
- 2004 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की हार के बाद भारतीय जनता पार्टी के तत्कालीन अध्यक्ष लालकृष्ण आडवाणी जून 2005 में कराची पहुंचे थे। वहां वे जिन्ना की मजार पर श्रद्धांजलि देने पहुंचे थे और उन्हें धर्मनिरपेक्ष बताया था। इसके बाद पार्टी में उनका विरोध शुरू हो गया था। आरएसएस और भाजपा के कुछ नेताओं ने उनकी आलोचना भी की थी। इस विवाद के चलते उन्हें अध्यक्ष पद छोड़ना पड़ा था।



2014 के बाद 22 राज्यों में चुनाव, 14 में पाकिस्तान का जिक्र
- यह पहली बार नहीं है, जब चुनाव में पाकिस्तान को लेकर बहस छिड़ी हो। 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद से कर्नाटक 22वां राज्य है, जहां चुनाव हो रहे हैं। इनमें से 14 राज्यों में भाजपा और कांग्रेस ने पाकिस्तान से जुड़ी बातों को चुनावी मुद्दा बनाया है। इनमें से 7 राज्यों में भाजपा को फायदा और 4 में नुकसान हुआ है। 
- जिन राज्यों में पाकिस्तान को मुद्दा बनाया गया उनमें- गुजरात, हिमाचल, उत्तर प्रदेश, पंजाब, बिहार, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, दिल्ली, असम, झारखंड, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, उत्तराखंड और अब कर्नाटक शामिल हैं।



गुजरात चुनाव में क्या था पाकिस्तान का मुद्दा
- पिछले साल 27 नवंबर को कच्छ में मोदी ने कहा कि पाक की अदालत ने आतंकवादी को रिहा कर दिया, कांग्रेस इसका जश्न मना रही है। ये वही कांग्रेस थी, जिसने सर्जिकल स्ट्राइक पर यकीन नहीं किया।



- 10 दिसंबर को पालनपुर में मोदी ने कहा कि कांग्रेस के नेता पाकिस्तानी सेना के पूर्व डीजी सरदार अरशद रफीक के साथ रणनीति बना रहे हैं। रफीक कांग्रेस के सीनियर नेता अहमद पटेल को गुजरात का मुख्यमंत्री बनते देखना चाहते हैं।
Share To:

Post A Comment:

1 comments so far,Add yours

  1. This distinctive tackle slots and the massive 243 ways you can to|you probably can} win mean that there’s no end to the fun and pleasure Twin Spins can supply. With bonus money and an elevated bankroll, take advantage of|benefit from|reap the benefits of} each casino game. If you comply with all other necessities and can cash out your winnings, that is. But, you can to|you probably can} usually 배당 토토 solely withdraw the winnings you get from a bonus and never the bonus itself.

    ReplyDelete