पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों ने एक बार फिर देश में हड़कंप मचा रखा है. यही कारण है कि पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान मंगलवार को तेल कंपनियों के अध्‍यक्षों के साथ बैठक करेंगे. उम्‍मीद की जा रही है कि इस बैठक में पट्रोल के दामों को कम करने को लेकर चर्चा होगी. इस बैठक के बाद तेल के दाम में राहत मिलने के आसार बताए जा रहे हैं.

गौरतलब है कि  कच्चे तेल की स्थिर कीमतों के बावजूद भारत में ईंधन की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं. सोमवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत में रिकॉर्ड बढ़ोत्‍तरी के बाद मंगलवार को भी इनकी कीमतों का बढ़ना जारी रहा. देश के अलग-अलगे राज्‍यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 34 पैसे तक की बढ़ोत्‍तरी देखी गई.

पेट्रोल और डीजल पर लगाए गए 50 फीसदी से अधिक के टैक्स का असर अब उसकी कीमतों पर भी दिखने लगा है. दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत की बात करें तो मंगलवार को यहां पर पेट्रोल 76.83 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया  जबकि सोमवार को यह 76.57 रुपये प्रति लीटर था. वहीं डीजल की बात करें तो मंगलवार को दिल्‍ली में डीजल 68.04 रुपये प्रति लीटर था जबकि सोमवार को यह 67.82 रुपये प्रति लीटर था.

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 84.70 प्रति लीटर हो गया है जबकि सोमवार को पेट्रोल की कीमत 84.36 रुपये प्रति लीटर थी. मुंबई में मंगलवार को डीजल 72.48 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया जबकि सोमवार को यह कीमत 72.17 रुपये प्रति लीटर थी. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 34 पैसे जबकि डीजल में 31 पैसे की बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई.



कोलकाता की बात करें तो यहां पर पेट्रोल सोमवार को 79.53 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 70.63 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है. सोमवार को कोलकाता में पेट्रोल 79.24 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 70.37 रुपये लीटर बेचा गया था.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours