दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन मंगलवार सुबह से लोगों के लिए शुरू कर दी गई. मेट्रो फेज-3 के तहत शुरू हुई मजेंटा लाइन कालकाजी से जनकपुरी वेस्ट के बीच चलेगी. इस लाइन में आने वाले शंकर विहार मेट्रो स्टेशन से एग्जिट करने से पहले आपको अपना आईडी प्रूफ दिखाना जरूरी होगा. जी हां, मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक चूंकि शंकर विहार मेट्रो स्टेशन डिफेंस इलाके में आता है इसलिए यात्रियों को सुरक्षा के लिहाज अपना आईडी प्रूफ दिखाना होगा.

शंकर विहार मेट्रो स्टेशन मजेंटा लाइन के 16 स्टेशनों में से एक है. ये लाइन 24.82 किलोमीटर लंबी है और इसमें 14 स्टेशन अंडरग्राउंड है. शंकर विहार मेट्रो स्टेशन डिफेंस एरिया के अंतर्गत आता है और इसीलिए सुरक्षा कर्मचारियों को आईडी प्रूफ दिखाना होगा. शंकर विहार मेट्रो स्टेशन की जमीन डिफेंस मिनिस्टिरी ने मुहैया करवाई है और ये डिफेंस कैंट एरिया में आता है. इसीलिए यात्रियों को इस मेट्रो स्टेशन पर एन्ट्री और एग्जिट के लिए परमिशन की जरूरत है.

शंकर विहार के अलावा सदर बाजार कैंट मेट्रो स्टेशन भी डिफेंस एरिया में पड़ता है. लेकिन सदर बाजार मेट्रो स्टेशन सड़क पर है और यहां लोग आसानी से एंट्री और एग्जिट कर सकते है.

मेट्रो के फेज-3 के तहत मजेंटा लाइन का उद्घाटन सोमवार को दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया था. मंगलवार को ये लाइन आम जनता के लिए सुबह 6 बजे से शुरु कर दी गई थी. इस मेट्रो के जरिए नोएडा-गुड़गांव का सफर आसान हो गया है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours