आज कर्नाटक के 23वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करने के बाद बीएस येदियुरप्पा जब विधानसभा पहुंचे तो उन्होंने भवन की सीढ़ियों को छूकर नमन किया. येद्दियुरप्पा के इस अंदाज ने साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की याद ताजा कर दी. साल 2014 में जब नरेंद्र मोदी पीएम बनकर पहली बार संसद आए थे तब उन्होंने भी संसद की सीढ़ियों में अपना सिर झुकाते हुए सीढ़ियों पर सिर झुकाया था.

गौरतलब है कि राज्य में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है. ऐसे में प्रदेश की 224 सदस्यीय विधानसभा में 222 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी को 104, कांग्रेस को 78 और जेडीएस+ को 38 सीटें मिली हैं. फिलहाल, बहुमत के लिए जादुई आंकड़ा 112 है.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार देर रात हुई सुनवाई में येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था. राज्यपाल वजुभाई वाला ने कल येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्यौता दिया था. इसके बाद रात में ही कांग्रेस ने शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया था. कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने राज्यपाल पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि 'उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के दखल से संविधान का 'एनकाउंटर' किया है.'
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours