नई दिल्ली  । पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली एनसीआर व उसके निकटवर्ती राज्‍यों में अगले दो दिनों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। इसके चलते दिल्‍ली का तापमान 36 डिग्री तक लुढ़क सकता है। मौसम विभाग का दावा है कि आंधी की तीव्रता 7-8 मई के बीच बढ़ने की संभावना है।
विभाग का यह भी दावा है कि यह तुफान केवल दिल्‍ली तक सीमित नहीं रहेगा। आसपास के राज्‍यों (पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तर प्रदेश) में भी इसका असर हो सकता है। विभाग के अनुसार पंजाब में अगले 48 से 72 घंटे में हल्‍की बारिश और आंधी-तूफान आ सकता है।
वहीं हिमाचल प्रदेश में आज बारिश की संभावना जताई जा रही है। शिमला, सोलन, हमीरपुर, मंडी, कांगड़ा और ऊना जिलों के लिए 7 और 8 मई को आंधी-तूफान और तेज हवाओं का अलर्ट जारी कर दिया गया है। 
भारतीय मौसम विभाग की एक सलाह का उल्लेख करते हुये गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली और फरीदाबाद, बल्लभगढ़, खुर्जा, ग्रेटर नोएडा और बुलंदशहर सहित एनसीआर के कुछ स्थानों पर आज आंधी-तूफान के साथ बारिश आ सकती है। पिछले सप्ताह धूल भरी आंधी आने के कारण पांच राज्यों में 124 लोगों की मौत हो गयी थी और 300 से अधिक लोग घायल हो गये थे।
बता दें कि राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों ने शनिवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पार कर गया। सफदरजंग में तापमान शनिवार को 39.1 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं दूसरी तरफ पालम 40.6, आया नगर 40.8, जफरपुर 40.6 पर पहुंच गए। इसके अलावा लोधी रोड में 39, रिज में 39.5, डीयू में 39.6, मंगेशपुर में 39.8, नजफगढ़ में 39.6 और नरेला में 39.9 डिग्री तक तापमान दर्ज किया गया।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours