कर्नाटक चुनाव के नतीजों के दिन भारी उठापटक देखने को मिली. सुबह जहां बीजेपी कुर्सी पर काबिज होते दिख रही थी, वहीं दोपहर होते-होते कांग्रेस-जेडीएस भी कतार में लग गईं. शाम होते-होते गेंद राजनीतिक खेमे से निकलकर राज्यपाल के पाले में जा पहुंची है. घंटे दर घंटे बदलने वाले इस घटनाक्रम की शुरुआत में आंकड़े बीजेपी की ओर झुके नजर आए और वह राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनकर भी उभरी, बावजूद इसके बहुमत के आंकड़े से पिछड़ गई.

दूसरी ओर सत्ताधारी कांग्रेस को नतीजों में सीटों के मामले में काफी नुकसान हुआ और वह दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी. शाम होते-होते कांग्रेस ने बिना शर्त के जेडीएस को समर्थन देने का ऐलान कर दिया और दोनों दलों ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया है. बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा पहले ही राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर चुके थे. तो जान लेते हैं आज कर्नाटक के कसे हुए नतीजों में दिनभर हुआ क्या था.

पल-पल बदली तस्वीर
सुबह जब वोटों की गिनती शुरू हुई तो दोनों बड़ी पार्टियां बीजेपी और कांग्रेस रुझानों में आगे-पीछे चल रही थीं. कभी कांग्रेस बाजी मार लेती तो कभी बीजेपी की सीटें बढ़ती दिखतीं. जेडीएस शुरुआत से ही नंबर तीन पर रहकर रुझानों में आगे बढ़ती रही.

बीजेपी की बढ़त धीरे-धीरे ज्यादा होती गई और तय होने लगा कि वह बीते चुनाव से बेहतर प्रदर्शन करने जा रही है. कांग्रेस का ग्राफ गिरता जा रहा था और जेडीएस वहीं तीसरे स्थान पर काबिज थी. दोपहर तक बीजेपी 100 सीटों का आंकड़ा पार कर चुकी थी और यहां से 112 के जादुई आंकड़े को छूना काफी आसान दिख रहा था. कांग्रेस को इस वक्त 50 से 60 सीटों का नुकसान होता साफ दिख रहा था.

जीत से पहले BJP का जश्न
तस्वीर साफ होती उससे पहले ही बीजेपी नेताओं के जश्न की तस्वीरें आनी शुरू हो चुकी थीं. पार्टी नेताओं ने एक-दूसरे को बधाई देना भी शुरू कर दिया था, क्योंकि रुझानों में बीजेपी 120 से ज्यादा सीटें पाती दिख रही थी. कांग्रेस की हार तय मानी जा रही थी और उसका मुकबला अब तीसरे नंबर की पार्टी जेडीएस से था.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours