अलीगढ़ मुस्‍ल‍िम यूनिवर्स‍िटी (AMU) में मोहम्मद अली जिन्ना के बाद अब यूनिवर्सिटी के संस्थापक सर सयैद अहमद खां की तस्वीर को लेकर विवाद हो गया है. शुक्रवार को खैर कस्बे में मौजूद पीडब्ल्यूडी के गेस्ट हाउस में सर सैयद अहमद खां की तस्वीर हटा दी गई. जिसके बाद छात्रों ने शनिवार को हंगामा किया. इस दौरान एक फोटोग्राफर के साथ छात्रों के कथित मारपीट की खबरें भी आ रही हैं.

पीडब्ल्यूडी के गेस्ट हाउस से सर सैयद अहमद खां की फोटो क्यों हटाई गई, फिलहाल इसकी कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिल पाई है. जानकारी के मुताबिक, कैंपस में बवाल काट रहे छात्रों ने अन्य मीडियाकर्मियों के साथ बदसलूकी भी की है. इस बीच छात्र संघ जिन्ना की तस्वीर को नहीं हटाने की मांग पर अड़ा है. हंगामे के देखते हुए कैंपस में अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है.

उधर, ऑल इंडिया मुस्लिम महासंघ के राष्ट्रीय प्रमुख फरहत अली खान ने कैंपस में जिन्ना की तस्वीरों को हटाने और उन्हें जलाने के लिए इनाम का ऐलान किया है. फरहत ने कहा, "मैं ऐलान करता हूं कि जिन्ना और ऐसे लोगों की फोटो फाड़ दें या जला दें. जो ऐसा करेगा उसे 1 लाख रुपये का इनाम मिलेगा."

दरअसल, कैंपस में विवाद की शुरुआत बीजेपी के सांसद सतीश कुमार गौतम की ओर से वाइस-चांसलर को लिखे गए एक चिट्ठी से हुई. सांसद ने लिखा कि उन्हें पता चला है कि यूनिवर्सिटी के यूनियन-हॉल में जिन्ना की तस्वीर लगी है और ये कैसे हो सकता है कि जिसने विभाजन कराया, उसकी तस्वीर यूनिवर्सिटी लगाए. इसे लेकर हिंदूवादी संगठनों ने विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया. जिन्ना का पुतला फूंका गया. छात्र-संघ के सदस्यों और हिंदू-संगठन के सदस्यों में झड़पें हुईं. कुल मिलाकर देखते ही देखते अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी का इलाका छावनी में तब्दील हो गया.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours