यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2017 की परिक्षा के परिणाम की घोषणा हो गई है. इस परीक्षा में हैदराबाद के अनुदीप दुरीशेट्टी ने देशभर में टॉप किया है. वहीं अनु कुमारी ने दूसरा स्थान हासिल किया है, सचिन गुप्ता ऑल इंडिया रैंकिग में तीसरे स्थान पर हैं.

यह पहली बार नहीं है जब अनुदीप ने यूपीएससी की परीक्षा पास की है. इस बार उन्होंने बेहतर रैंक के लिए परीक्षा दी थी. वह फिलहाल रेवेन्यू सर्विसेस (IRS) में असिस्टेंट कमिश्नर के तौर पर कार्यरत हैं. वह बिट्स पिलानी से पढ़े हैं और उन्होंने ओबीसी कैंडिडेट के रूप में परीक्षा दी थी.

नतीजे आने के बाद दुरीशेट्टी अनुदीप ने कहा कि वह अपने रिजल्ट से खुश हैं और उन सभी के आभारी हैं जिन्होंने तैयारी के दौरान उनकी मदद की. उन्होंने कहा कि यह सफर आसान नहीं था और इस मुकाम पर पहुंचकर वह बेहद खुश हैं.

यूपीएससी ने एक बयान में कहा कि कुल 990 अभ्यर्थियों (750 पुरुष और 240 महिलाओं) की अनुशंसा अखिल भारतीय सेवाओं (आईएएस-आईपीएस) एवं विभिन्न केंद्रीय सेवाओं के लिए की गई है. इनमें 476 सामान्य श्रेणी के हैं, 275 उम्मीदवार अन्य पिछड़ा वर्ग के हैं, 165 अनुसूचित जाति और 74 अनुसूचित जनजाति से आते हैं. उम्मीदवारों में शारीरिक रूप से अशक्त 29 उम्मीदवार भी शामिल हैं. शारीरिक रूप से अशक्त (बधिर) उम्मीदवार सौम्या शर्मा ने 990 परीक्षार्थियों में नौवां स्थान हासिल किया.

सबसे कठिन भर्ती परीक्षाओं में गिने जाने वाली यह परीक्षा तीन चरणों में होती है. पिछली बार इस परीक्षा में 9.5 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे. पहला परीक्षा ऑब्जेक्टिव होती है, दूसरी परीक्षा में कॉम्प्रिहेंसिव सवाल पूछे जाते हैं और आखिरी चरण इंटरव्यू का होता है. इस एग्जाम के तहत इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस, इंडियन फॉरेन सर्विस, इंडियन पुलिस सर्विस, और सेंट्रल सर्विसेज जिनमें ग्रुप ए और बी पदों पर नियुक्ति होनी है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours