प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रमंडल सरकार की बैठक (CHOGM) में शिरकत करने के लिए मंगलवार 17 अप्रैल को ब्रिटेन और स्वीडन के चार दिवसीय दौरे पर रवाना हो रहे हैं. मंगलवार को पीएम स्वीडन में रुकेंगे उसके बाद देर रात ब्रिटेन के लिए रवाना होंगे. CHOGM की बैठक ब्रिटेन के 'ब्रेक्जिट' यानी यूरोपीय संघ से निकलने के फैसले के बाद हो रही है. ऐसी चर्चा है कि ब्रिटेन में भारतीय पीएम का शानदार स्वागत होगा. जिसके लिए वहां तैयारी चल रही है. अपने दौरे पर पीएम मोदी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के साथ ही महारानी एलिजाबेथ-2 और उनके बेटे प्रिंस चार्ल्स से भी मुलाकात कर सकते हैं.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, ब्रिटेन में योग और आयुर्वेद पर प्रमाणित, शोध और उसके समन्वय पर आधारिक लंदन में नया नेटवर्क लॉन्च किया जाएगा. इसकी शुरुआत पीएम मोदी और प्रिंस चार्ल्स करेंगे. इस सेंटर को बनाने की योजना नवंबर 2017 में वेल्स के राजकुमार ने उस समय बनाई थी, जब वह भारत दौरे पर आए थे.

ब्रिटेन में पीएम मोदी का कार्यक्रम

-पीएम मोदी 17 अप्रैल से लेकर 20 अप्रैल तक स्वीडन और ब्रिटेन में रहेंगे. वह मंगलवार रात को स्वीडन से यूके पहुंचेंगे.



-18 अप्रैल को ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे और पीएम मोदी की मुलाकात तय है. इस दौरान दोनों नेता तकनीकी, शिक्षा और व्यापारिक जैसे द्विपक्षीय मसलों पर बात करेंगे.
-18 अप्रैल को ही CHOGM की बैठक है. इस बैठक में महारानी एलिजाबेथ-2 भी मौजूद रहेंगी.
-19 और 20 की सुबह भी प्रधानमंत्री ब्रिटेन के नेताओं और प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करेंगे.
-20 अप्रैल को पीएम मोदी ब्रिटेन से जर्मनी के लिए रवाना हो जाएंगे.

जर्मनी में पीएम मोदी का कार्यक्रम

-पीएम यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) और स्वीडन का दौरा खत्म करने के बाद वापस लौटते समय बर्लिन जाएंगे, जहां उनकी मुलाकात 20 अप्रैल को जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से होगी. मर्केल के 14 मार्च को जर्मन चांसलर पद पर अपने चौथे कार्यकाल की शुरुआत करने के बाद ये दोनों नेताओं के बीच पहली मुलाकात है.



-इस दौरान पीएम मोदी जर्मन चांसलर और उनके दो नेताओं से द्विपक्षीय मुद्दों के साथ क्षेत्रीय और ग्लोबल मुद्दों पर चर्चा करेंगे.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours