यूपी विधानसभा चुनावों के दौरान बना समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन दोबारा दोहराया जा सकता है. हाल में कर्नाटक विधानसभा चुनाव और उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में गठबंधन की सफलता से कांग्रेस पार्टी बीजेपी के खिलाफ लड़ाई में क्षेत्रीय दलों से हाथ मिला सकती है. इसमें समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का नाम सामने आ रहा है. अगर सब कुछ सही रहा, तो मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में सपा-बसपा के साथ कांग्रेस का गठबंधन देखने को मिल सकता है.

मध्य प्रदेश चुनाव से पहले प्री-पोल अलायंस या विपक्ष का 'महागठबंधन' कैराना उपचुनाव की तरह हो सकता है. ऐसी प्रबल संभावना है कि कांग्रेस मध्य प्रदेश चुनाव में बीजेपी का सामना करने के लिए बसपा और सपा से 'दोस्ती' कर सकती है.

दरअसल, गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव में बसपा-सपा की 'दोस्ती' की सफलता के बाद बीजेपी के खिलाफ विपक्ष के महागठबंधन का विचार जोर पकड़ा है. सपा-बसपा की 'दोस्ती' की सफलता कैराना में भी दोहराई गई. इस बीच कर्नाटक चुनाव में जिस तरह से खंडित जनादेश आया, उससे विपक्ष ने महसूस किया कि बीजेपी से लड़ने के लिए एक मजबूत महागठबंधन की जरूरत है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours