चुनाव आयोग ने एक राष्ट्र एक चुनाव को लेकर विकल्प दिया है कि सभी चुनावों को एक साल में एक निर्धारित समय पर करवा दिया जाए.

अपने 20-प्वॉइंट्स के सवाल के हिस्से के रूप में लॉ कमिशन ने चुनाव आयोग से कहा था कि मौजूदा चुनाव प्रणाली को पूरी तरह बदलने की जगह सभी चुनावों को एक साल में निश्चित समय पर करा लिया जाए तो ज्यादा सही रहेगा.

भारतीय चुनाव के विशेषज्ञ और चुनाव आयोग के पूर्व अधिकारी एसके मेन्दीरत्ता का मानना है कि यह एक अच्छा आइडिया है. उन्होंने कहा, ''सभी चुनावों को एक साल में निर्धारित समय में करना सही रहेगा. इसके लिए असेंबली की अवधि बढ़ाने या कम करने के लिए कानूनों को बदलने की आवश्यकता होगी. जिसके लिए सर्वसम्मति बनाना राजनीतिक दलों पर निर्भर होगा.''

हाल ही में एक मीटिंग में चुनाव आयोग ने सुझाव दिया था कि यदि उन्हें पांच साल खत्म होने से पहले ही चुनाव कराने का अधिकार दिया जाए तो वे सभी चुनावों को एक साल में निर्धारित समय पर करवा सकते हैं. हालांकि, आयोग पहले से चुनावों की तारीख तय करने के पक्ष में नहीं था.


बता दें कि वर्तमान के नियमों के अनुसार चुनाव आयोग किसी भी विधानसभा के पांच साल के कार्यकाल के खत्म होने के 6 महीने पहले चुनाव करवा सकता है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours