चार साल पहले 2014 में जब भाजपा सत्ता में आई थी, तब से केंद्र सरकार का फोकस प्रशासन‍िक कार्यों के साथ ही अन्य काम को भी डिजिटल करने पर रहा है. इसके लिए मोदी सरकार ने इन 4 सालों में दर्जनों ऐप और 10 से ज्यादा वेब पोर्टल शुरू किए हैं. इन ऐप्स और वेब पोर्टल के जरिये आप न सिर्फ सरकार को प्रशासन चलाने के लिए सुझाव दे सकते हैं, बल्क‍ि इनके जरिये आप अपने कई काम भी ऑनलाइन निपटा सकते हैं.

रोजगार के लिए वेबसाइट:
ऐप जारी करने के साथ ही वेबसाइट लॉन्च करने के मामले में भी सरकार पीछे नहीं रही है. उसने कई वेबसाइट जारी की हैं. इसमें रोजगार हासिल करने के साथ ही श‍िक्षा व कारोबार‍ियों की खातिर कई साइटें शुरू की गई हैं. रोजगार की तलाश करने वाले लोगों के लिए मोदी सरकार ने नेशनल करियर सर्विस पोर्टल लॉन्च किया है. यहां सरकार न सिर्फ फुल टाइम रोजगार दिलाने में मदद करती है, बल्कि इसके साथ ही फ्रीलांस काम भी यहां पर मुहैया किया जाता है.

हर ऐप के लिए एक वेबसाइट:
आप सरकार को कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर प्रशासन‍िक कार्यों में अपना सहयोग देकर कुछ इनाम जीतना चाहते हैं, तो आप Mygov.in का रुख कर सकते हैं. इसके अलावा ड‍िजिटाइज इंडिया पर आप डाटा एंट्री कर सकते हैं. इसकी ऐप भी है और वेबसाइट भी. मोदी सरकार ने लगभग हर ऐप के लिए एक वेबसाइट जारी की है. जैसे कि अगर आप अनारक्ष‍ित ट‍िकट को कैंसल करने के लिए UTS मोबाइल टिकटिंग ऐप डाउनलोड करते हैं, तो इसकी वेबसाइट भी आपको मिल जाएगी.

किसानों की खातिर भी मौजूद हैं विकल्प:  
यही नहीं, मोदी सरकार ने किसानों की खातिर भी कई ऐप और वेबसाइट जारी की हैं. इसमें डायरेक्ट बेनेफ‍िट ट्रांसफर, एग्रीमार्केट, ई-पंचायत, ई-नाम और 'क‍िसान सुविधा' जैसे ऐप और वेबसाइट शामिल हैं.
सरकार की तरफ से किस काम के लिए कौन सी वेबसाइट और ऐप जारी किया गया है. यह बताने के लिए भी एक वेबसाइट बनाई गई है.  आप digitalindia.gov.in पर पहुंच सकते हैं. यहां आपको गैस बुक‍िंग से लेकर कारोबार शुरू करने की खातिर जारी किए गए ऐप और वेबसाइट की सारी जानकारी मिल जाएगी.

आपके काम आने वाले 10 प्रमुख ऐप्स:
पिछले 4 सालों के दौरान मोदी सरकार ने दर्जनों ऐप जारी किए हैं. इन ऐप्स में से ज्यादातर आम आदमी के जीवन को आसान बनाने के लिए जारी किए गए हैं. इन ऐप्स के जरिये आप गैस बुक‍िंग से लेकर श‍िक्षा तक जुड़े हर काम को निपटा सकते हैं. नीचे दिए गए ये 10 ऐप आपके कई  काम मोबाइल से ही निपटाने में कारगर हैं.
- उमंग :  गैस बुक‍िंग से लेकर पासपोर्ट बनाने तक, 100 से ज्यादा काम होंगे इस ऐप से.
- भीम : डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए इस ऐप को लाया गया. इसके अलावा यूपीआई, आधार पे और भारत क्यूआर कोर्ड भी लाए गए.
- डिजिलॉकर: आप अपने अहम दस्तावेज यहां संरक्ष‍ित रख सकते हैं.
डिजिटाइज इंड‍िया: डाटा एंट्री कर पैसे कमाएं
मेरा अस्पताल: सरकारी अस्पतालों को लेकर अपना फीडबैक दें.
सुखद यात्रा: हाईवे से सफर के दौरान कई सेवाएं आप इस ऐप के जरिये ले सकते हैं.
- एम-कवच: आपके मोबाइल को मलवेयर से सुरक्ष‍ित रखने के लिए.
-GST रेट फाइंडर: इसमें आप किस उत्पाद पर कितना जीएसटी लग रहा है, इसका पता कर सकते हैं.        
-IRCTC कनेक्ट: आईआरसीटीसी कनेक्ट ऐप के जरिये आप रेल टिकट बुक कर सकते हैं.
- MyGov: इस ऐप के जर‍िये आप सरकार को अपने सुझाव दे सकते हैं
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours