07 May 2018, 9:09 AM IST
कैश क्रंच से लोगों को छुटकारा दिलाने के लिए रिज़र्व बैंक ने 500 रुपए के नोटों की प्रिंटिंग बढ़ा दी है. इसके साथ ही बैंक ने 2000 रुपए के नए नोट भी जारी करने पर रोक लगा दी है. आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग का कहना है कि सिस्‍टम में करीब 7 लाख करोड़ रुपए 2000 के नोट में उपलब्‍ध हैं. भारत में लेनदेन के लिए 500, 200 और 100 रुपए की करंसी आसानी से उपलब्‍ध है.

डिमांड को पूरा करने के लिए 500 के 3000 करोड़ छापे जा रहे हैं
अतिरिक्‍त डिमांड पूरी करने के लिए 500 रुपए के नोट में रोज करीब 3000 करोड़ रुपए छापे जा रहे हैं. देश में अब कैश की स्थिति पहले से बेहतर है. वहीं, ब्‍याज दरों में तेजी आने के उम्‍मीदों पर गर्ग ने कहा कि इकोनॉमी के फंडामेंटल अभी ऐसे नहीं है कि ब्‍याज दरों में बढ़ोत्‍तरी की जाए. इस समय महंगाई में भी कोई बेमेल वृद्धि नहीं है या उत्‍पादन में भी बहुत अधिक ग्रोथ नहीं आई है.

85 फीसदी एटीएम काम कर रहे हैं: आर्थिक मामलों के सचिव
न्‍यूज एजेंसी पीटीआई से गर्ग ने कहा कि देश में पिछले सप्‍ताह कैश की स्थिति की समीक्षा की गई और 85 फीसदी एटीएम काम कर रहे थे. कुल मिलाकर कैश की स्थिति देश में बिलकुल बेहतर है. पर्याप्‍त कैश है, जिसकी सप्‍लाई की जा रही है और अतिरिक्‍त मांग भी पूरी हो रही है. अभी देश में कैश की कोई किल्‍लत या परेशानी जैसी स्थिति नहीं है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours