संजू सैमसन (52) के शानदार अर्धशतक और बेन स्टोक्स (40) के उपयोगी पारियों के बाद कृष्णप्पा गौतम के 11 गेंदों पर नाबाद 33 रन की मैच विजयी पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को तीन विकेट से हरा दिया. जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 167 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसे राजस्थान ने 19.4 ओवर में सात विकेट पर 168 रन बनाकर हासिल कर लिया. सैमसन ने 39 गेंदों पर चार चौके लगाए. स्टोक्स ने 27 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया. कृष्‍णप्पा गौतम ने 11 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए.

राजस्थान की छह मैचों में यह तीसरी जीत है जबकि मुंबई को पांच मैचों में चौथी हार का सामना करना है. मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या ने दो-दो विकेट जबकि मिचेल मैक्लेघन, क्रुणाल पंड्या तथा मुस्ताफिजुर रहमान ने एक-एक विकेट लिया.

इससे पहले सूर्यकुमार यादव (72) और ईशान किशन (58) के बेहतरीन अर्धशतकों की बदौलत मुंबई इंडियंस ने सात विकेट पर 167 रन का स्कोर बनाया. मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लेकिन इविन लुईस खाता खोले बिना टीम के एक रन के स्कोर पर धवल कुलकर्णी की गेंद पर बोल्ड हो गए. इसके बाद सूर्यकुमार और किशन ने संभलकर खेलते हुए अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए.

सूर्यकुमार ने 47 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्के लगाए. किशन ने 42 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्का उड़ाया. सूर्यकुमार और किशन ने दूसरे विकेट के लिए 129 रन की शतकीय साझेदारी की. लीग के 11वें संस्करण में किसी भी टीम द्वारा बनाई गई यह अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है.


काइरन पोलार्ड ने 20 गेंदों पर नाबाद 21 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया. कप्तान रोहित शर्मा खाता खोले बिना रन आउट हो गए. क्रुणाल पंड्या ने सात और हार्दिक पंड्या ने चार रन बनाए. मुंबई की टीम आखिरी 35 गेंदों पर मात्र 37 रन ही बना सकी और इस दौरान उसने अपने छह विकेट भी गंवाए. मुंबई के इन छह विकेटों में से तीन विकेट आईपीएल में अपना डेब्‍यू कर रहे जोफ्रा आर्चर ने हासिल किए. मुंबई की टीम आखिरी पांच ओवर में मात्र 32 रन ही जोड़ पाई.




राजस्थान के लिए आर्चर ने चार ओवर में 22 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट झटके. हालांकि वह हैट्रिक पूरा करने से चूक गए. धवल कुलकर्णी ने 32 रन पर दो विकेट और जयदेव उनादकट ने 31 रन पर एक विकेट हासिल किया.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours