नई दिल्ली I बलात्कारियों को 6 महीने के भीतर फांसी की सजा दिलाने की मांग कर रहीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल 8 दिन से अनिश्चित कालीन अनशन पर हैं. पिछले एक हफ्ते में कई बड़े राजनीतिक दल और फिल्मी हस्तियां भी स्वाति के आंदोलन का समर्थन करते नजर आएं हैं.
अनशन के 8वें दिन स्वाति मालीवाल ने वित्त विभाग को नोटिस भेजा और उनसे दिल्ली पुलिस की संख्या बढाने के प्रस्ताव की स्थिति के बारे में जानकारी मांगी है. मालीवाल ने पूछा है कि दिल्ली पुलिस की संख्या बढ़ाने के कितने प्रस्ताव विभाग में आये, उन पर क्या कार्रवाई की गयी और अभी कितने प्रस्ताव पास होने के लिए लंबित हैं.

साथ ही नोटिस में लिखा है कि केन्द्रीय दिल्ली पुलिस में पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ाने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा अनुमोदित कई प्रस्ताव पिछले कई महीनों से वित्त मंत्रालय के पास लंबित हैं.
स्वाति मालीवाल ने केंद्र सरकार द्वारा उच्चतम न्यायलय में दाखिल किये गए शपथ पत्र पर संतोष जताया, जिसमें कहा गया है कि केंद्र सरकार 12 साल से कम उम्र के बच्चों के बलात्कारियों को फांसी की सजा देने के लिए कानून में संशोधन करने पर विचार कर रही है. हालांकि मालीवाल ने कहा कि अभी काफी लम्बा रास्ता तय करना है.

उन्होंने कहा, 'केवल अदालत में शपथ पत्र देना काफी नहीं है, केंद्र को पर्याप्त फास्ट ट्रैक कोर्ट भी बनाने पड़ेंगे, दिल्ली पुलिस की संख्या 66000 बढ़नी चाहिए और फोरेंसिक लैब को सुदृढ़ करना पड़ेगा ताकि महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध के मामले में 6 महीने में मुकदमा पूरा हो और बच्चों के बलात्कारियों को फांसी की सजा मिल सके.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी दूसरी बार स्वाति मालीवाल का समर्थन करने समता स्थल, राजघाट पहुंचे और स्वाति मालीवाल से अपना अनशन खत्म करने को कहा, मगर स्वाति ने मना कर दिया. केजरीवाल ने कहा 'स्वाति मालीवाल एक महान लड़ाई लड़ रही हैं. एक लम्बी लडाई के लिए उनका स्वस्थ्य रहना जरूरी है, इसलिए मैं उनसे उनकी लड़ाई खत्म करने को नहीं कह रहा हूं, लेकिन मेरी उनसे यह गुज़ारिश है कि वह थोड़ा विराम ले लें, जिससे वह पूरी ताकत से यह लड़ाई लड़ सकें. मैं उनसे प्रार्थना कर रहा हूं कि वह अपना अनशन खत्म कर दें. मगर वह अपने निर्णय पर अडिग हैं, हम उनके सभी निर्णय पर उनके साथ हैं.'
गायक हरभजन मान, अभिनेत्री राजश्री पोनप्पा, वरिष्ठ पत्रकार नलिनी सिंह और पूर्व राज्यसभा सदस्य अली अनवर भी अनशन स्थल पर पहुंचे और स्वाति मालीवाल के अनशन को समर्थन दिया. पूर्व सांसद अली अनवर ने कहा, 'यह बहुत दुख की बात है कि पूरे देश से बलात्कार की खबरें आ रही हैं. दिल्ली की हालत तो और भी खराब है. स्वाति मालीवाल एक अच्छे मुद्दे के लिए लड़ रही हैं इसलिए मैं उनको सलाम करने आया हूं.'

हरभजन मान ने कहा कि उनका पूरा समर्थन स्वाति मालिवाल के साथ है और वह जहां भी जायेंगे वह स्वाति का सन्देश हर जगह फैलायेंगे. राजश्री पोनप्पा ने कहा कि एक कलाकार के रूप में हम सब का कर्त्तव्य है कि हम महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों के लिए लड़ें और इसलिए मैं स्वाति मालिवाल को उनकी लड़ाई में समर्थन देने आई हूं.

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष ने फिर से अपनी मांगों को दोहराया है, जिसमे बच्चों के बलात्कारियों को 6 महीने में फांसी की सजा, दिल्ली पुलिस को 66000 अतिरिक्त पुलिस कर्मी दिए जाएं, फास्ट ट्रैक कोर्ट बनें और फोरेंसिक लैब मजबूत हों. मालीवाल जिद पर अड़ी हुई हैं कि जब तक सभी मांगें पूरी नहीं होतीं तब तक वो अपना अनशन समाप्त नहीं करेंगी.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours