आंबेडकर जयंती के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ के बीजापुर में होंगे. बीजापुर में पीएम प्राइमरी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन करेंगे. नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने बताया कि बीजापुर में प्रधानमंत्री 14 अप्रैल को कई योजनाओं को हरी झंडी दिखायेंगे.

18 पोस्ट आफिस और 33 बैंकों की ब्रांच भी इसी दिन शुरु होगी. आयुष्मान भारत के तहत एक हेल्थ एंड फेमिली वेलनेस सेंटर को भी लांच करेंगे.

क्यों चुना बीजापुर को
नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत के मुताबिक छत्तीसगढ़ का बीजापुर बेहद पिछड़ा औऱ दुर्लभ इलाका है लेकिन पिछले तीन महीने जिले को आगे बढ़ाने में तेजी के साथ काम हुआ है, जिसके लिए वहां डीएम ने अयास तंबोली का अहम योगदान रहा है.



आयोग के मुताबिक ये इलाका दुर्लभ होने के नाते यहां इससे पहले किसी प्रधानमंत्री ने जाने की जहमत नहीं उठाई. आयोग के मुताबिक जो जिला अच्छा काम कर रहा है वहां जाने की पीएम ने इच्छा जताई थी अब पीएम मोदी के यहां जाने से पाजिटिव मैसेज भी जायेगा.

क्या है एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक न्यू इंडिया बनाने का नारा दिया है जिसके तहत इसे जमीन पर उतारने के लिए सरकार ने अगले पांच साल में देश के सबसे पिछड़े जिलों के कायाकल्प का बीड़ा उठाया है. नीति आयोग ने हाल में देश के सर्वाधिक पिछड़े जिलों की सूची जारी की थी. जिसमें मेवात देश का सबसे पिछड़ा जिला है.

इन पिछड़े जिलों में शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण और बिजली, पानी और सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं की कमी है. हालांकि नीति आयोग इन जिलों को पिछड़ा जिला न कहकर एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट या महत्वाकांक्षी जिलों का नाम दिया है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours